युवा ग्राम पंचायत प्रतियोगिता  कार्यक्रम

SCERT गुरुग्राम हरियाणा के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) मात्रशाम (हिसार) द्वारा जिला हिसार के विभिन्न विद्यालयों में युवा ग्राम पंचायत प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत आज जिला स्तरीय युवा ग्राम पंचायत प्रतियोगिता कार्यक्रम के अंतर्गत नारनौंद खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोठ में युवा ग्राम पंचायत प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को ग्राम पंचायत की कार्य प्रणाली का संपूर्ण ज्ञान करवाना है ताकि वे पचायती व्ययस्था को मजबूत कर सके। एक घंटे के इस कार्यक्रम में संपूर्ण पंचायत की कार्यवाही को दिखाया गया। प्रथम भाग में ग्राम सभा की बैठक में विभिन्न मुद्दों को उठाया गया। इस बैठक में स्वास्थ्य,गाँव में नशे की समस्या, भ्रूण हत्या की समस्या, बाल विवाह समस्या, ई-लाइब्रेरी खोलने की बात, पीने एवं सिंचाई के पानी की समस्या, मुख्य सड़क बनाने की समस्या, गांव में स्वच्छता एवं सफाई की समस्या, खुले में शौच की समस्या, बस अड्डे पर सार्वजनिक शौचालय की सफाई की समस्या, पानी निकासी का प्रबंध करने की समस्या आदि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस युवा पंचायत में सरकारी अधिकारियों जैसे कृषि विकास अधिकारी, एसडीओ एवं एक्सन बिजली विभाग, प्रधानाचार्य सरकारी विद्यालय, थाना अध्यक्ष, आंगनबाड़ी विभाग आदि की भूमिका के द्वारा सरकार द्वारा गांव में उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाएं, ग्रांट की जानकारी दी गयी। डेरी, बागवानी, मछली पालन, पशुपालन एवं रोजगार से संबंधित सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान पर विस्तार से जानकारी दी। युवा ग्राम पंचायत में पिछले साल के खर्च का लेखा परीक्षण प्रस्तुत करते हुए भावी विकास योजनाओं पर चर्चा करते हुए बजट पर भी विचार किया गया। भावी विकास योजनाओं में प्राथमिकता के आधार पर प्रमुख एवं आवश्यक कार्यों को कराने के लिए अति शीघ्र सूची में डाला गया। ग्राम सभा के सदस्यों ने ग्रामीण विकास में आ रही कुछ ग्रामीण समस्याओं की जानकारी दी, जिसमें लिंग अनुपात और नशे की ओर बढ़ते जा रहे युवाओं पर चिंता व्यक्त की ।

अंत में पंचायत ने सभी अजेंडों पर विचार करते हुए मुख्य कार्यों को करने के लिए स्वीकृति दी।  इसके साथ ही इस कार्यक्रम में सभी युवा ग्राम पंचायत के सदस्यों ने कपड़े का थैला प्रयोग न  करने, दहेज न लेने न देने,  प्रत्येक  सामान की खरीद पर बिल लेने और भ्रूण हत्या का विरोध करने की शपथ ली।
 इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य श्री विजेंद्र नेहरा द्वारा की गई।
  इस कार्यक्रम का अवलोकन डाइट जिला संसाधन इकाई के प्रभारी  डॉ० अजय लोहान और कार्य अनुभव शाखा प्रभारी श्री बलबीर पुनिया द्वारा किया गया। इस  कार्यक्रम का आयोजन  राजनीतिक विज्ञान के प्राध्यापक  श्री प्रवीण कुमार रोहिल्ला द्वारा किया गया । इस अवसर पर ग्राम पंचायत की ओर से सरपंच श्री सुनील कुमार और पंच दिनेश ने ग्राम पंचायत का प्रतिनिधित्व किया। इस अवसर पर प्राध्यापक श्री सुरेश कुमार,जयभगवान कश्यप, डॉ सुशील,डॉ, मुकेश,डॉ राकेश इंदौरा एवं गाँव के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।  इस प्रतियोगिता में सरपंच की भूमिका में  कुमारी -अंजलि——— एवं पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाने वाली कुमारी -कुसुम———-का  प्रतियोगिता की दो श्रेष्ठ वक्ताओं के रूप  में चयन किया गया।
 
जिला संसाधन इकाई प्रभारी डॉ० अजय लोहान ने बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य आपको पंचायत की कार्य प्रणाली की जानकारी देना है ताकि आप ग्रामीण विकास में अपना योगदान दे सकें  एवं पंचायत के कार्यों में पारदर्शिता ला सकें। उन्होंने सभी पंचों से भी इस बात का निवेदन किया कि बाकी ग्राम वासियों को भी इन बातों की जानकारी अवश्य दी जाए। एक बेहतरीन और सफल आयोजन के लिए सभी विद्यार्थियों और आयोजक प्राध्यापकों को इसके लिए बधाई दी।  भावी पीढ़ी को जागरूक बनाने और विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए संपूर्ण पंचायती राज व्यवस्था प्रणाली की जानकारी देने के लिए इस कार्यक्रम  SCERT गुरुग्राम द्वारा सारे प्रदेश में करवाया जा रहा है।